जोन्टीरोड्स


|तेरह क्लब जो एक साथ पी एंड आई क्लबों के अंतर्राष्ट्रीय समूह ("समूह") का निर्माण करते हैं, वे दुनिया के महासागरीय टन भार के लगभग 90% के लिए देयता कवर प्रदान करते हैं।

अमेरिकन क्लब की तरह, प्रत्येक समूह क्लब एक स्वतंत्र, गैर-लाभकारी पारस्परिक बीमा संघ है, जो जहाजों के उपयोग और संचालन से संबंधित तीसरे पक्ष की देनदारियों के खिलाफ अपने जहाज मालिक और चार्टरर सदस्यों के लिए कवर प्रदान करता है।

समूह दावा पूलिंग और पुनर्बीमा संरचना के साथ काम करता है जो प्रत्येक क्लब को प्रतिस्पर्धी मूल्य पर देयता की बहुत उच्च सीमा के साथ कवर प्रदान करने में सक्षम बनाता है।

अमेरिकन क्लब 20 फरवरी, 1998 से पूलिंग समझौते का एक हस्ताक्षरकर्ता और अंतर्राष्ट्रीय समूह का पूर्ण सदस्य रहा है। यह क्लब को बहुत महत्वपूर्ण ताकत देता है और इसके सदस्यों को सुरक्षा प्रदान करता है।

समूह के मामलों का प्रशासन लंदन स्थित एक सचिवालय द्वारा प्रबंधित किया जाता है। समूह की गतिविधि का पूरा विवरण वेबसाइट पर पाया जा सकता हैwww.igpandi.org.

क्लबों के बीच क्लेम पूलिंग को पूलिंग एग्रीमेंट द्वारा नियंत्रित किया जाता है जो उन जोखिमों को परिभाषित करता है जिन्हें पूल किया जा सकता है और भाग लेने वाले क्लबों के बीच नुकसान कैसे साझा किया जाना है। पूल 10 मिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक, लगभग 8 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक के सभी दावों को साझा करने के लिए एक तंत्र प्रदान करता है।

मौजूदा ढांचे के तहत, निचले पूल स्तर में दावों के लिए क्लबों का योगदान $ 10 मिलियन से $ 50 मिलियन तक एक त्रिपक्षीय सूत्र पर मूल्यांकन किया जाता है जो प्रत्येक क्लब के योगदान टन भार, प्रीमियम और दावों के रिकॉर्ड को ध्यान में रखता है। ऊपरी पूल परत में $50 मिलियन से $100 मिलियन तक गिरने वाले दावों के लिए, दावा लाने वाले क्लब द्वारा 7.5% को बरकरार रखा जाता है और 92.5% को टन भार के आधार पर सभी द्वारा साझा किया जाता है।

समूह क्लब दावों के लिए पुनर्बीमा प्रदान करने के लिए एक सामान्य बाजार पुनर्बीमा अनुबंध की व्यवस्था करते हैं जो पूल की ऊपरी सीमा (यूएस $ 100 मिलियन) से अधिक यूएस $ 2.1 बिलियन की राशि तक किसी भी एक दावे (तेल प्रदूषण दावों के लिए यूएस $ 1 बिलियन) से अधिक है। इसे बाजार में सबसे बड़ा एकल समुद्री पुनर्बीमा अनुबंध कहा जाता है।

ग्रुप क्लब कैप्टिव बीमा कंपनी, हाइड्रा इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड में अपने जोखिमों के हिस्से का पुनर्बीमा भी करते हैं। यह बरमूडा के कानूनों के तहत निगमित एक अलग खाता कंपनी है जिसमें प्रत्येक क्लब एक खाता मालिक है और कैप्टिव के भीतर अपने स्वयं के सेल के लिए जिम्मेदार है। . कैप्टिव आंशिक रूप से पूल का पुनर्बीमा करता है और बाजार पुनर्बीमा अनुबंध की पहली परत के भीतर US $100 मिलियन AAD रखता है।

कोई भी (गैर-तेल प्रदूषण) दावा जो मुख्य पुनर्बीमा अनुबंध ($2.1 बिलियन) के तहत उपलब्ध सीमा से अधिक है, प्रत्येक क्लब के सापेक्ष "ओवरस्पिल सीमा" के अनुपात में प्रत्येक क्लब को वितरण के लिए पूल में वापस आ जाता है। यह गणना अधिकतम राशि को परिभाषित करती है जिसे प्रत्येक क्लब को "ओवरस्पिल दावे" में योगदान करने के लिए कहा जा सकता है। इसे समुद्री दावों के लिए देयता की सीमा पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन 1976 में परिभाषित प्रत्येक दर्ज किए गए पोत की सीमा के संयुक्त मूल्य के 2.5% के रूप में परिभाषित किया गया है।

सिद्धांत रूप में, दावों के पूलिंग की यह अंतिम परत किसी एक (गैर-तेल प्रदूषण) दावे के लिए उपलब्ध कुल राशि को लगभग 8 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक ले जाती है। यह अंतिम परत आंशिक रूप से पुनर्बीमा (ओवरस्पिल सुरक्षा के रूप में संदर्भित) द्वारा संरक्षित है। हालांकि, दावे के अंतिम आकार के आधार पर, अधिकांश फंडों को अलग-अलग क्लबों से आने की आवश्यकता हो सकती है। फिर से, इस तरह के किसी भी दावे के आकार और प्रत्येक क्लब से की गई मांग के आधार पर, पूल के सदस्यों को दावे में योगदान करने के लिए अपने दायित्व को पूरा करने के लिए अपने सदस्यों को "ओवरस्पिल कॉल" चार्ज करने की आवश्यकता हो सकती है।

यह एसोसिएशन के नियमों में और अधिक विस्तार से वर्णित है और नीचे दी गई तालिका में दिखाया गया है।

चार्टरर्स की देयता के बीमा पर एक समान लेकिन अधिक सीमित संरचना लागू होती है, जहां समूह के बाहर अलग व्यवस्था के तहत ऐसे बीमा का स्वतंत्र रूप से बीमा नहीं किया जाता है।

2019 पुनर्बीमा आरेख

पी एंड आई संघों का अंतर्राष्ट्रीय समूह वार्षिक समीक्षा